शुक्रवार को देखा जाएगा रमजान का चांद, घरों में होगी इबादत - NATION WATCH - बदलते भारत की आवाज़ (MAGZINE)

Latest

Advertise With Us:

Advertise With Us:
NationWatch.in

Search This Blog

Breaking News

धर्म के नाम पर आरक्षण संविधान संवत नहीं- केंंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह*CISF के हवाले होगी जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुरक्षा, रिपोर्ट तैयार*अमित शाह एडिटेड वीडियो मामले में जांच के लिए 6 राज्यों में रवाना हुईं दिल्ली पुलिस की टीमें*उत्तराखंड: बारिश से बुझी कुमाऊं इलाके के जंगलों में लगी आग*बिहार: भागलपुर में एनएच-80 पर सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत*गुरुग्राम STF और दिल्ली पुलिस का ज्वाइंट ऑपरेशन, लॉरेंस गैंग के 2 शूटर गिरफ्तार*पश्चिम बंगाल: बशीरहाट से BJP प्रत्याशी और संदेशखाली की पीड़िता को मिली X कैटेगरी की सुरक्षा*5 मई को अयोध्या में रोड शो करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी || [Nation Watch - Magazine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Friday, April 24, 2020

शुक्रवार को देखा जाएगा रमजान का चांद, घरों में होगी इबादत


माहे मुबारक रमजान का चांद शुक्रवार को देखा जाएगा। चांद नजर आने के साथ ही मस्जिदों में तरावीह का दौर भी शुरू हो जाता है। हालांकि इस बार लॉकडाउन के कारण उलमा ने मस्जिदों में तरावीह न करने की अपील की है। इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया की ओर से फेसबुक पेज पर लाइव तरावीह सुनी जा सकती है। 
लखनऊ के सुभाष मार्ग स्थित 125 साल पुरानी जामा मस्जिद मदरसा तजवीदुल फुरकान में अलग-अलग अंदाज में तिलावत होती हैं। यहां पर रमजानुल मुबारक में सवा पारा तरावीह पढ़ाई जाती हैं। कारी मोहम्मद सिद्दीक बताते हैं कि सात तरीके से कुरान की तिलावत होती हैं। इसे तिलावते सबाह कहते हैं। जामा मस्जिद मदरसा तजवीदुल फुरकान के मुतावल्ली हाजी मुहम्मद अली ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते इस बार तरावीह नहीं होगी। रोजेदार अपने घरों में कुरान की तिलावत करें।
शिया हेल्पलाइन का शुभारंभ
आयतुल्लाह सैयद सादिक हुसैन शिराजी कार्यालय की ओर से गुरुवार को रमजान शिया हेल्पलाइन शुरू हो गई। मौलाना सैफ अब्बास ने कहा कि नमाज, रोजा समेत तमाम दीनी मसलों से जुड़े सवाल हेल्पलाइन के नम्बर 9415580936, 9839097407 पर कॉल करके पूछ सकते हैं। उन्होंने लोगों से अपील की के वह अपने घरों में रहकर अल्लाह की इबादत करें। 
रमजान में दी जाए पानी की अतिरिक्त सप्लाई
ऐशबाग ईदगाह में गुरूवार को रमजान की तैयारियों को लेकर उलमा व जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली व एडीएम संतोष कुमार वैश्य समेत नगर निगम व पुलिस के अधिकारी मौजूद थे। मौलाना खालिद रशीद ने कहा कि रमजान के पवित्र महीने में पूरे शहर, विशेष रूप से मुस्लिम बहुल्य क्षेत्रों में सफाई की उचित व्यवस्था की जाएं । उन्होंने मस्जिदों के पास साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था करने को कहा।
मौलाना ने इफ्तार व सहरी के समय बिजली व्यवस्था दुरूस्त रखने और पानी की अधिक सप्लाई दिए जाने की मांग भी की। मौलाना ने कहा कि किसी भी प्रकार की अफवाह पर लोग ध्यान न दें। मौलाना ने लोगों से अपील की के वह घर पर रह कर अल्लाह की इबादत करें। एडीएम संतोष कुमार वैश्य ने कहा कि अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एडीसीपी पश्चिम विकास चन्द्र त्रिपाठी व नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी मौजूद रहे। 
रमजान की तैयारियों में सड़कों पर बढ़ी भीड़
सख्ती के बाद भी पुराने लखनऊ की सड़कों पर गुरुवार को खासी भीड़ रही। इनमें महिलाओं की संख्या अधिक थी। टूढ़ियागंज, अशर्फाबारद, बालदा, नख्खास चौराहे पर लोगों की काफी भीड़ थी। हालांकि पुलिस उनको बार वापस घरों की तरफ भेज रही थी। महिलाओं का कहना था कि वह रमजान के लिए खरीदारी करने दुकान जा रही हैं। बिल्लौचपुरा चौराहा स्थित बैंक ऑफ बडौदा, एसबीआई में काफी संख्या में लोग पैसे निकालने पहुंचे। पुलिस कर्मियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना मुश्किल हो रहा था। 

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

AD

Prime Minister Narendra Modi at the National Creators' Awards, New Delhi

NATION WATCH -->