1 मई से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजें बदली - NATION WATCH - बदलते भारत की आवाज़ (MAGZINE)

Latest

Advertise With Us:

Advertise With Us:
NationWatch.in

Search This Blog

Breaking News

धर्म के नाम पर आरक्षण संविधान संवत नहीं- केंंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह*CISF के हवाले होगी जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुरक्षा, रिपोर्ट तैयार*अमित शाह एडिटेड वीडियो मामले में जांच के लिए 6 राज्यों में रवाना हुईं दिल्ली पुलिस की टीमें*उत्तराखंड: बारिश से बुझी कुमाऊं इलाके के जंगलों में लगी आग*बिहार: भागलपुर में एनएच-80 पर सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत*गुरुग्राम STF और दिल्ली पुलिस का ज्वाइंट ऑपरेशन, लॉरेंस गैंग के 2 शूटर गिरफ्तार*पश्चिम बंगाल: बशीरहाट से BJP प्रत्याशी और संदेशखाली की पीड़िता को मिली X कैटेगरी की सुरक्षा*5 मई को अयोध्या में रोड शो करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी || [Nation Watch - Magazine - Title Code - UPHIND-48906]

Nation Watch


Friday, May 1, 2020

1 मई से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजें बदली


1 मई से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजें बदली हैं. आइये आपको बताते हैं कि आज से आपकी जिंदगी में क्या बदलेगा और ये असर आपकी जेब पर क्या असर डालेंगे..

           *SBI के सेविंग्स अकाउंट कम मिलेगा इंटरेस्ट रेट*
SBI के सेविंग्स अकाउंट पर आज से आपको कम इंटरेस्ट रेट मिलेगा. बैंक 1 लाख रुपए तक के FD पर सालाना 3.05 फीसदी ब्याज देगा. जबकि 1 लाख रुपए से ज्यादा निवेश करने पर 3.25 फीसदी ब्याज मिलेगा. यह रेपो रेट से 2.75 फीसदी कम है. इससे पहले RBI ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती करके इसे 6.25 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दिया. SBI पहला बैंक है जो एक्सटर्नल बेंचमार्क के आधार पर ब्याज दे रहा है.

          *रसोई गैस का दाम हुआ सस्ता*
देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL,BPCL, IOC) ने बिना-सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है. 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्‍ली में 162.5 रुपये प्रति सिलेंडर सस्‍ते हुए हैं. अब नई कीमतें घटकर 581.50 रुपये पर आई गई है. वहीं 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर का दाम 256 रुपये घटकर 1029.50 रुपये हो गया है.

        *PNB अकाउंट होल्डर्स के लिए क्या बदलेगा?*
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) का डिजिटल वॉलेट 1 मई से काम नहीं करेगा. PNB के वो सभी ग्राहक जो इसका किट्टी वॉलेट सर्विस इस्तेमाल करते थे वो अब IMPS के जरिए वॉलेट का पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं या खर्च कर सकते हैं. PNB ने कहा है कि यूजर्स के वॉलेट में ज़ीरो बैलेंस होने पर ही वॉलेट अकाउंट बंद किया जाएगा. अगर बैलेंस नेट ज़ीरो नहीं है तो यूजर्स को वो पैसा खर्च करना होगा या ट्रांसफर करना होगा.

          *पेंशनर्स को मिलेगा फुल पेंशन*
एम्पलॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) मई से उनलोगों को फुल पेंशन देना शुरू करेगा जिन्होंने रिटायरमेंट के समय कम्युटेशन (Commutation) का विकल्प चुना था. कम्युटेशन से पेंशनर्स को यह विकल्प मिलता है कि वो रिटायरमेंट के समय अपने मंथली पेंशन को अपफ्रंट एकमुश्त पेंशन में बदल सके. फुल पेंशन को 15 साल बाद लागू किया गया है.

        *ATM का कौन सा नियम बदला*
अब हर बार इस्तेमाल करने के बाद ATM को क्लीन किया जाएगा ताकि इनफेक्शन खत्म किया जा सके. इसकी शुरुआत गाजियाबाद और चेन्नई में हो गई है. जो इलाके हॉटस्पॉट हैं वहां हर दिन दो बार समूचे ATM की सफाई होगी. अगर सैनिटाइजेशन के इस नियम का पालन नहीं किया जाएगा तो ATM बंद कर दिया जाएगा.

         *रेलवे के लिए क्या नियम बदला?*
नए नियम के मुताबिक, रिजर्वेशन चार्ट बनने के 4 घंटे पहले तक पैसेंजर्स अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं. मौजूदा नियम के मुताबिक पैसेंजर 24 घंटे पहले तक ही बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते थे. इसमें ध्यान देने वाली एक बात है कि अगर पैसेंजर बोर्डिंग स्टेशन बदल देता है और ट्रैवल नहीं करता है. इसके बाद अगर वो टिकट कैंसल कराता है तो उसे कोई रिफंड नहीं मिलेगा.

       *एयरलाइन के लिए क्या नियम बदला*
1 मई से एयर इंडिया के पैसेंजर्स को टिकट कैंसल कराने पर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा. नए नियम के मुताबिक, बुकिंग के 24 घंटे के भीतर पैसेंजर टिकट कैंसल कराता है या कोई और बदलाव करता है तो उसे कोई शुल्क नहीं देना होगा.

No comments:

Post a Comment

If you have any type of news you can contact us.

AD

Prime Minister Narendra Modi at the National Creators' Awards, New Delhi

NATION WATCH -->